बिहार कृषि विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस : Bihar Agriculture university

capture 2022 08 05 15.39.47
capture 2022 08 05 15.39.47

 

पोषक अनाजों की खेती को बढ़ावा देने हेतु किसान – वैज्ञानिक – कृषि पदाधिकारी का हुआ समागम

कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने किया

भागलपुरबिहार कृषि विश्वविद्यलय सबौर का आज 13 वां स्थापना दिवस मनाया गया । इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के द्वारा किया जाएगा।

Bihar agriculture university

Bihar agriculture university

वही विशिष्ठ अतिथि के रुप में कृषि विभाग बिहार सरकार के सचिव डॉक्टर एन सरवण कुमार थे वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के कुलपति डॉक्टर अरुण कुमार ने किया। साथ ही पोषण अनाजों की खेती को बढ़ावा देने हेतु किसान वैज्ञानिक और कृषि पदाधिकारी समागम का भी आयोजन किया गया।

कृषि मंत्री का स्वागत

कृषि मंत्री का स्वागत

वहीं बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अरुण कुमार ने बताया कि स्थापना के बीते 12 वर्षों में इस विश्वविद्यालय ने शिक्षा , शोध , प्रशिक्षण प्रसार एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में युगांतकारी उपलब्धियां दर्ज कराई है । स्थापना के दिन जहाँ इस विश्वविद्यलय के प्रशानिक नियंत्रण में मात्र चार महाविद्यालय थे वहीं आज राज्य सरकार के सहयोग एवं विश्वास से अब इसके प्रशानिक नियंत्रण में 09 महाविद्यालय 12 अनुसंधान केन्द्र एवं 22 कृषि विज्ञान केन्द्र हैं

स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर स्कूल ड्राप आउट युवाओं के लिए सर्टिफिकेट कोर्स का शुभारंभ, स्मारिक का विमोचन , नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन , पोषक अनाजों के प्रति जागरूकता हेतु किसान – वैज्ञानिक- कृषि पदाधिकारी का समागम , पूर्ववर्ती छात्रों का मिलन समारोह एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

समागम कार्यक्रम में डॉ संगप्पा , हैदराबाद, आइ.आइ.एम.आर, डॉ श्वेता मिश्रा, आर.पी.सी.ए.यू. पूसा , प्रो जेडए हैदर, बिहार कृषि विवि, रांची उपस्थित थे । इस कार्यक्रम में 38 जिलों के कृषि पदाधिकारी सहित सौ से अधिक किसानों ने भी भाग लिया।

You may also like...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *