यूपीएससी का रिजल्ट जारी जाने कौन बना टॉपर

न्यूज डेस्क:    UPSC संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2023 का रिजल्ट जारी हो गया है। देश की सबसे कठिन एग्जाम होता है यूपीएससी। इस बार की सिविल सर्विसेज परीक्षा में आनंद श्रीवास्तव ने टॉप किया है। अनिमेष प्रधान दूसरे टॉपर है। दोनुरु अनन्या रेड्डी तीसरे टॉपर है। सबसे खास बात है की इस बार की रिजल्ट ने टॉप 5 रैंक में 3 कैंडिडेट पहले से ही आईपीएस ऑफिसर है। रैंक 1 आनंद श्रीवास्तव रैंक 4 पी के सिद्धार्थ रामकुमार और रैंक 5, रूहानी हैदराबाद में नेशनल पुलिस एकेडमी में IPS ट्रेनिंग पूरी कर रहे हैं।

11 साल बाद किसी आईपीएस ऑफिसर ने सर्विस में रहते हुए यूपीएससी परीक्षा में 1st टॉपर बना है। इससे पहले 2013 में गौरव अग्रवाल ने आईपीएस ऑफिसर रहते हुए यूपीएससी में 1st रैंक हासिल कि थी।

images

आईआईटी से हुई है आनंद श्रीवास्तव की पढ़ाई
लखनऊ के रहने वाले आनंद श्रीवास्तव अपने 12th तक कि पढ़ाई लखनऊ से किए है। इसके बाद आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल ब्रांच से बीटेक व एमटेक किए हैं। कुछ साल निजी कंपनी में कार्य करने के बाद यूपीएससी की तैयारी में लग गए। ये उनका तीसरा प्रयास था। UPSC CSE 2022 में उनकी136वीं रैंक आई थी और IPS पद के लिए चुने गए थे। आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव CAG में ऑडिट ऑफिसर हैं।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय 31 कैंडिडेट्स का हुआ चयन
दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से 31 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। इनमें से 11 लड़कियां और 20 लड़कों का चयन हुआ है। आपको बता दे की जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय अपने छात्रों को यूपीएससी के तैयारी के लिए रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी चलाता है। इस कोचिंग में रहने के साथ पढ़ाई मुफ्त होता है। इसमें नामांकन के लिए ग्रेजुएशन होना जरूरी है। इस फ्री कोचिंग में इनरोल कराने के लिए कैंडिडेट्स को एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। जब वे ये एग्जाम पास करेंगे तभी उन्हें यूपीएससी की फ्री कोचिंग और जामिया मिल्लिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल एकेडमी में रहने की मुफ्त जगह मिलेगी। यूपीएससी 2021 टॉपर श्रुति शर्मा जामिया के इसी कोचिंग से अपना पढ़ाई की थी।

यूपीएससी 2023 आईएएस, आईपीएस समेत कितनी वैकेंसी
यूपीएससी हर बुद्धिजीवी छात्र – छात्राओं का सपना होता है। यूपीएससी परीक्षा हर साल होती है, हर साल एक सीमित पदों पर आईएएस, आईपीएस समेत बड़े पोस्ट की वैकेंसी आती है। आइए देखते है इस बार कितने पोस्ट पर इन पदों के लिए वैकेंसी आई है।
आईएएस – 180
आईपीएस – 200
आईएफएस – 37
सेंट्रल सर्विसेस ग्रुप ए – 613
ग्रुप बी सर्विसेस – 113

यूपीएससी टॉप 10 अभ्‍यर्थी
1 आदित्य श्रीवास्तव
2 अनिमेष प्रधान
3 दोनुरु अनन्या रेड्डी
4 पी के सिद्धार्थरामकुमार
5 रुहानी
6 सृष्टि डबास
7 अनमोल राठौड़
8 आशीष कुमार
9 नौशीन
10 एश्वर्यम प्रजापति

Leave a Comment