मुखिया चुनाव को लेकर चौक चौराहों पर चर्चा शुरू , सनहौला प्रखंड में सरगर्मी तेज

राज्य निर्वाचन आयोग के माध्यम से बिहार 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराया जाना है ।

प्रखंड में सरगर्मी तेज, चौक-चौराहे पर मुखिया चुनने को लेकर चर्चा शुरू।

सनहौला में प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीणों के बीच चर्चाएं शुरू हो गई है.

 

सनहौला प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. एक और निवर्तमान प्रतिनिधित्व तो दूसरी ओर अपना भाग्य आजमाने वाले संभावित प्रत्याशियों ने अभी से ही मतदाताओं से जनसंपर्क करना शुरू कर दिया है ।

हालांकि भागलपुर में दूसरे चरण में मतदान होना है ।

वहीं, जगदीशपुर प्रखंड में पहले और सनहौला प्रखंड में तीसरे चरण में मतदान होना है । स्थानिय संवाददाता सनौला प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर पंचायत चुनाव को लेकर अमडंडा पंचायत के ग्रामीणों से बातचीत की ।  इस दौरान ग्रामीण पिंटू मंडल ने कहा कि वर्तमान के मुखिया ने गांव के मुख्य सड़क का निर्माण कराया है. पहले लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी होती थी , लेकिन अब सड़क निर्माण होने से ग्रामीणों को आराम हो गया है । इसके साथ ही वृक्षारोपण भी कराया गया ग्रामीण गिरधारी मंडल ने बताया कि पंचायत में ठीक-ठाक काम हुआ है,  उन्होंने कहा कि उनके वार्ड में नल-जल योजना से पानी मिल रहा है. नल में दो समय पानी आता है । इसके साथ ही ग्रामीण संजय मंडल ने बताया कि वे पंचायत के श्रीमतपुर गांव के रहने वाले है. जहां सड़क का निर्माण कराया गया है. साथ ही पानी की सुविधा भी मिल रही है.

ग्रामीण सुरेंद्र मंडल ने बताया कि बाढ़ के कारण उनके घर में अभी भी पानी लगा हुआ है , उन्हें अभी किसी प्रकार का कोई लाभ नहीं मिला है. इसके साथ यह भी बताया कि पंचायत में काम ठीक-ठाक हुआ है. वहीं, सुनील कुमार ने बताया कि नल-जल योजना का काम गुणवत्तापूर्ण हुआ है.

अमडंडा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि भवेश कुमार मंडल ने बताया कि पंचायत में वर्तमान के मुखिया ने काम ठीक किया है. कुछ काम बाकी है, जिसे अभी कराया जाना है. ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर-7 के अंतर्गत 2 गांव आता है. एक चांदपुर और दूसरा वादेरामपुर. दोनों गांव के बीच करीब 1 से डेढ़ किलोमीटर का फासला है. जबकि एक ही वार्ड में आता है. ऐसे में नल-जल योजना का लाभ एक गांव को मिलता है और दूसरे गांव को नहीं मिलता है. इसी तरह का एक और वार्ड है, “वार्ड-12”  जहां हरिजन टोला और मसुदनपुर दोनों गांव है. दोनों गांव की दूरी करीबन 1 किलोमीटर है. वहां भी एक ही गांव में नल जल योजना का लाभ मिल रहा है. डीएम, एसडीओ और बीडीओ को लिखित आवेदन दिया जा चुका है.’

# मुखिया चुनाव,# सनौला प्रखंड,# सनहौला प्रखंड में मतदाताओं की संख्या

ग्रामीण पंचायत अमडंडा के मुखिया प्रियंका भारती ने बताया कि 13 सड़क का निर्माण कराया गया है. इसके अलावा 500 लोगों को पेंशन का लाभ दिलाया गया है. 25 यूनिट मनरेगा योजना के तहत पर्यावरण को हरा भरा बनाने के लिए वृक्षारोपण कराया गया है. दो नाले का निर्माण कराया गया है. इसके साथ ही सभी “वार्ड 16” में नल-जल योजना का लाभ दिया गया है। आपको बता दें कि

सनहौला प्रखंड में 18 पंचायत है और 1,27,778 मतदाता हैं. इस समय 65,553 पुरुष 61,223 महिला और दो अन्य मतदाता हैं  ।

यहां 6 पदों के लिए 4 ईवीएम और दो मतपत्र से मतदान होगा. आमडंडा पंचायत में 8,228 वोटर हैंं. जिसमें पुरुष वोटर 4,301 हैं और महिला वोटर 3,927 हैं. महिला वोटर भी यहां पर जीत हार में अहम भूमिका निभाती रही हैं. यहां नामांकन 16 सितंबर से 22 सितंबर तक होगा और मतदान 8 अक्टूबर को जबकि मतगणना 10 या 11 अक्टूबर को होना है.

Leave a Comment