चुनाव आयोग द्वारा आगामी चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, जाने कब होगा चुनाव

नव नियुक्त निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखवीर सिंह संधू ने कार्यभार संभालते ही लोकसभा चुनाव की तैयारी की कमर कस लिया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को अपने ट्विटर अकाउंट (एक्स) पर पोस्ट करते हुए कहा की आगामी 2024 चुनाव के मतदान कार्यक्रम की घोषणा के लिए शनिवार दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी।

ch

आज मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दिया है। इस मौके पर चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एस एस संधू और दूसरे बड़े अधिकारी मौजूद थे। साल 2014 लोकसभा चुनाव सात चरण में हुआ था और इस बार भी यानी 2024 का लोकसभा चुनाव भी 7 चरण में होना है। चुनाव आयोग द्वारा घोषणा में आगामी चुनावों में 12 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर करीब 97 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र है। 2024 का लोकसभा चुनाव का तारीख थोड़ा लंबा गया है। इसका वजह बताया जा रहा है की बिहार, बंगाल जैसे कुछ राज्य में चुनाव समय में हिंसा होता रहा है। इसके लिए चुनाव आयोग निपटने के लिए तैयार है। इसलिए इन राज्यों में अलग अलग चरण में चुनाव करने को आयोग ने घोषणा किया है।

लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म होना है

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म होने जा रहा है, इससे पहले नई सरकार का गठन होना है। वही 4 राज्य – आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभाओं का कार्यकाल अलग अलग तारीखों में खत्म होना है। इसके लिए चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के साथ ही चुनाव कराने का ऐलान किया है। लोकसभा के 543 सीटों के चुनाव के साथ 4 राज्यों- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनाव की तारीखें भी जारी कर दी गई है। तथा 26 विधानसभाओं में उपचुनाव कराने का भी ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है।

19 अप्रैल को पहले चरण – 21 राज्य 102 सीट
26 अप्रैल को दूसरे चरण – 13 राज्य 89 सीट
7 मई को तीसरा – 12 राज्य 94 सीट
13 मई चौथा चरण – 10 राज्य 96 सीट
20 मई पांचवे चरण – 8 राज्य 49 सीट
25 मई छठे चरण – 7 राज्य 57 सीट
1 जून को सातवां चरण – 8 राज्य 57 सीट

4 जून को मतगणना होगा और चुनाव के नतीजे घोषित हो जायेंगे।

Leave a Comment