बिहार को ऑपरेटिव बिहार का पहला स्मॉल फाइनांस बैंक बनने को अग्रसर

बिहार को ऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी लिमिटेड ने किया बड़ा आमसभा का आयोजन

बिहार को ऑपरेटिव

दी बिहार कोऑपरेटिव क्रेडिट सोसायटी लिमिटेड के द्वारा बीते रविवार 26/09/2021को तिलकामांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी के बहुद्देशीय प्रशाल में आमसभा आयोजित कि गई| सभा का उद्घाटन सांसद अजय कुमार मंडल मुख्य अतिथि कहलगांव विद्यायक पवन कुमार यादव एवं मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जितेंद्र मिश्रा तथा अद्द्यक्ष ने सामूहिक रुप से दीप प्रज्वलित कर किया । सभा का उद्घाटन करते हुए सांसद अजय कुमार मंडल ने कहा कि सहकारिता हमारे समाज में रचा बसा है ।जरूरत इसे उभारने की है ।सहकारिता आंदोलन को मजबूत किए बगैर सर्वांगिण विकास संभव नहीं।

बिहार को ऑपरेटिव

सहकारिता आंदोलन ग्रामीण समाज की प्रगति और नई सामाजिक पूंजी की अवधारणा पेश करेगा। केंद्र और राज्य सरकार इस दिशा में निरंतर कार्य कर रही है ।आम सभा में उपस्थित भीड़  संकेत करता है कि बिहार को ऑपरेटिव इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रही है ।मुख्य अतिथि कहलगांव के विधायक पवन कुमार यादव ने कहा कि विकास की दिशा को ग्रामीण क्षेत्रों की ओर मोड़ना समय की मांग है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था का जो ढांचा और क्षेत्र है ,उसका विकास सहकारिता के माध्यम से ही संभव है। जरूरत ईमानदार प्रयास करने की है। और बिहार को ऑपरेटिव इसे बखूबी कर रही है।

उन्होंने कहा कि हम इसी मिट्टी के आदमी हैं।हमारा उपयोग कीजिए । को ऑपरेटिव के विकास में यदि कोई रोड़ा आता है तो हम सब मिलकर उसको समाप्त करेंगे ।और को ऑपरेटिव को आगे बढ़ाने का हर संभव प्रयास करेंगे ।

बिहार को ऑपरेटिव

इस दौरान प्रोफेसर देव ज्योति मुखर्जी ने कहा कि, अन्य को ऑपरेटिव से हटकर समाज के लोगों को समृद्ध कर रहा है और यह पूरे देश स्तर पर सहकारिता आंदोलन का नेतृत्व करेगा ।कोरोना काल में असामयिक मृत्यु को प्राप्त को आपरेटिव के सदस्य रंजीत कुमार सिंह (पीरपैंती) की पत्नी कुमारी रेशमा रानी एवं को ऑपरेटिव के मोटीवेटर सुरेंद्र कुमार (बलिया,बेगूसराय) की पत्नी विनीता कुमारी को 25-25 हजार रुपये की सहायता राशि का चेक बिहार को ऑपरेटिव के द्वारा दिया गया।

बिहार को ऑपरेटिव के 19 सितंबर को हुई विशेष आम सभा में गठित तदर्थ निदेशक  पर्षद के अध्यक्ष नितेश कुमार सदस्य रूपेश कुमार यादव, मोहम्मद सिराज ,पिंकी कुमारी ,शबनम कुमारी ,गुड़िया रानी ,ममता कुमारी ,अमृता देवी, विष्णु देव पोद्दार , बचु कुमार ,लालो देवी तथा दिलीप कुमार के चयन का अनुमोदन आम सभा के द्वारा किया गया।

बिहार को ऑपरेटिव

आम सभा में मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जितेंद्र मिश्रा ने अंकेक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए सदस्य कल्याण योजना की शुरुआत करने की घोषणा की ।उन्होंने बताया कि को ऑपरेटिव लगभग ₹2100000 लाभ अर्जित किया ।  इसके साथ ही को ऑपरेटिव की कार्यशील पूंजी बढ़कर लगभग ₹40 करोर रुपये हो गई है। सदस्यों को 13.5% लाभांश देने की घोषणा की और अगले वित्तीय वर्ष के लिए कार्यशील पूंजी को बढ़ाकर एक सौ करोड़ रुपये करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इस लक्ष्य के साथ ही बिहार को ऑपरेटिव बिहार का पहला स्मॉल फाइनेंस बैंक बनने की ओर अग्रसर है ।

बिहार को ऑपरेटिव

अध्यक्ष सुनीता कुमारी ने वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत कि।आमसभा के दौरान ताल नृत्य संस्थान के कलाकारों द्वारा श्वेता भारती के निर्देशन में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया ।

बिहार को ऑपरेटिव

आमसभा में प्रबंधक प्रीतम कुमार यादवेन्दु, स्वाति प्रिया ,उप प्रबंधक सिंपी पांडे, प्रबंधक हिमांशु कुमार, संजय कुमार, सर्वेश कुमार ,शंभू कुमार तंबोली ,रविंद्र कुमार, पुरुषोत्तम कुमार ,शाखा प्रबंधक कंचन कुमारी, धनंजय कुमार, प्रदीप कुमार ,रितेश कुमार, नीरज कुमार ,वीरेंद्र कुमार ,निकुंज बिहारी ,रामजी कुमार पंडित निरंजन कुमार, सूरज कुमार ,भारती कुमारी ,रमन कुमार अमित कुमार ,चंदन कुमार, पवन कुमार, शिव नारायण पंडित रोहित कुमार सिन्हा ,नीतू कुमारी के साथ साथ बिहार          को आपरेटिव के अन्य सदस्यगण मौजूद थे !

Leave a Comment