ईस्टर्न बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स की आयोजित हुई प्रशासनिक बैठक

 

ईस्टन बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज भागलपुर के कार्यालय में आज कोतवाली थाना भागलपुर के थाना अध्यक्ष श्री रामप्रीत जी के साथ भागलपुर के व्यापारियों के व्यापारियों के विभिन्न संगठन के प्रतिनिधियों के सानिध्य में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई।
24 अगस्त 2021 को भी बैठक हुई थी। उस बैठक के आलोक में आज की बैठक की पुर्नावृति हुई

थाना अध्यक्ष  राम प्रित ने अपने संबोधन में बताया कि भागलपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक  बाबू राम जी का निर्देश है कि सभी व्यापारी अपने अपने प्रतिष्ठानों के बाहर एवं भीतर तथा घरों के बाहर भी सीसीटीवी जल्द से जल्द लगवा लें।
इससे प्रशासन को अपराध को रोकने एवं अनुसंधान में सहयोग मिलेगा और आप भी स्वयं सुरक्षित भी रहेंगे
शहर में रात को चोरी की घटनाएं होती हैं इसको रोकने के लिए जो रात्रि चौकीदार होते हैं उनका मोबाइल नंबर एवं फोटो थाना में उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है
ताकि रात्रि गश्ती में इन्हें खोजा जाए एवं सजग किया जा सके।

img 20220122 wa0001

सभा में उपस्थित मर्चेंट चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष  गिरधारी केजरीवाल जी ने कलाली गली में पानी की टंकी के पास जो अतिक्रमण है उससे उस इलाके के लगभग 2000 को परेशानी होती है क्योंकि उस जगह मौजूद थे पानी लेने में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
साथ ही यदि कोई दुकानदार अपनी बकाया राशि का तगादा किसी व्यापारी से करता है तो वह थाना में जाकर उल्टी शिकायत कर आता है और थाना गलतफहमी का शिकार होकर तकादा करने वाले को ही दोषी समझ लेता है।
ऐसे में थाना के कर्मचारियों को व्यापारियों से मित्रता भाव पैदा करने की आवश्यकता है।

होजियारी संघ के अध्यक्ष  राम गोपाल पोद्दार जी ने एक प्रोसिडिंग रखने पर जोर दिया।

साथ ही बाजार में चिंता के बारे में बताया कि कुछ इस तरह के अपराधों जो की थाना तक नहीं पहुंच पाते उन्हें भी संज्ञान में लेने को कहा गया।
अभिषेक जैन जो कि भागलपुर खाद्यान्न संघ के उपाध्यक्ष भी हैं उन्होंने कहा कि सुजागंज के नाला के पास जो शौचालय बना हुआ है अतिक्रमण का शिकार है वहां अतिक्रमण कारी शौचालय का तरह तरह का नुकसान पहुंचाते हैं और उसे प्रयोग में लाने लायक नहीं रहने देते हैं हमेशा बंद ही रहता है।

बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के उपाध्यक्ष  ओ पी सिंह ने आईजी सिक्योरिटी के 8 फरवरी 2019 के नोटिफिकेशन का हवाला देते हुए सीसीटीवी लगाने पर एवं समय-समय पर इस तरह की बैठक करते रहने के बारे में बताया।
मुख्य सुझाव था कि इस तरह की बैठक अलग-अलग थानों के क्षेत्र में होती रहनी चाहिए।

महासचिव श्री रोहित झुनझुनवाला ने बताया कि व्यापारियों को आग्नियास्त्र का लाइसेंस उपलब्ध करवाने पर जोर दिया जाए।
स्वर्णकार संघ के सचिव संजय पोद्दार ने बताया कि सादी वर्दी में चेक करने वाले पुलिसकर्मी के साथ वर्दीधारी भी पुलिसकर्मी रहे ताकि भ्रम की स्थिति उपस्थित नहीं हो सके

चेंबर सदस्य अश्विनी जोशी मोंटी ने रात्रि चौकीदार को थाना से पहचान पत्र देने की आवश्यकता बताइए।
अनिल कङे प्रात के समय आने वाली विभिन्न ट्रेनों गया हावड़ा सुपर आदि से आने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से गश्ती की बात कही।

मनीष बुचासीया ने बताया कि थाना कर्मियों के नाम एवं मोबाइल नंबर की सूची चेंबर कार्यालय में उपलब्ध कराई जानी चाहिए।
चांद झुनझुनवाला ने महिला पुलिस बल की संख्या बढ़ाने पर बल दिया।

img 20220122 wa0000

पिछली बैठक के निर्णय का हवाला देते हुए दीपक श्रीवास्तव ने कहा कि शहर के व्यस्ततम इलाके में हेलमेट की चेकिंग का कोई औचित्य नहीं है। क्योंकि सवारिया स्वयं ही कम से कम गति में चल रही होती है।

पिछली बैठक के उपरोक्त विषय पर सकारात्मक निर्णय लेते हुए भी ऐसी चेकिंग की जा रही है।
सभी सदस्यों के बातें गौर से एवं प्रमुखता से सुनते हुए थानाअध्यक्ष जी ने आश्वासन दिया कि आपकी सभी बातों पर थाना आधारित विषयों पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

कलाली गली के पानी टंकी के संदर्भ में एक लिखित आवेदन दें तो इस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।
आप सभी से पूर्ण आग्रह है कि सीसीटीवी वाला उपक्रम जल्द से जल्द पूरा कर ले।
पुलिस प्रशासन एवं व्यापारियों का एक ग्रुप बनाया जाए जिसमें व्यापारीगण अपनी अपनी बातों का संदेश उस के माध्यम से हमें प्रेषित कर सकें।
सभा के अंत में अध्यक्ष अशोक भिवानीवाला ने थाना अध्यक्ष रामप्रीत जी को व्यापारियों की ओर से पूर्ण सहयोग करने का भरोसा दिलाया उन्होंने अपने धन्यवाद ज्ञापन में आग्नेयस्त्र लाइसेंस की बात दोहराई एवं भागलपुर जिला के वरीय पुलिस अधीक्षक को भी इस तरह की बैठक के लिए प्रोत्साहित करने हेतु धन्यवाद प्रेषित किया।

उपरोक्त के अलावा सभा में सभा के संयोजक श्री गिरिधर मावंडिया श्रवण बाजोरिया राकेश टिवङेवाल सुनील कुमार विकास झुनझुनवाला ओमप्रकाश कनोडिया तिलक राज वर्मा इत्यादि शामिल रहे।

Leave a Comment