शहर में स्मार्ट यूरिनल बनाने का काम शुरू

 

भागलपुर

नगर निगम द्वारा शहर में भीड़-भाड़ इलाके वाले जगहों पर लोगों के सुविधा को ध्यान रखते हुए स्मार्ट यूरिनल बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है

योजना शाखा के प्रभारी पंकज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर में 10 से अधिक जगहों पर स्मार्ट यूरिनल बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

चिन्हित जगह में

कोतवाली चौक, घंटाघर चौक, रेलवे स्टेशन, उल्टा पुल के नीचे, कोट गेट के समीप, आदमपुर चौक, खलीफा बाग चौक, राधा रानी सिनहा रोड , सहित अन्य जगह शामिल है।इन चिन्हित जगहों के अलावा और भी कई जगह पर स्मार्ट यूरिनल का निर्माण होना है, डिप्टी मेयर से जगह चिन्हित करने की सूची मांगी गई थी लेकिन उनके द्वारा अब तक योजना शाखा को इसकी सूची नहीं दी गई है।

 स्मार्ट यूरिनल बनाने का काम शुरू

वहीं प्रत्येक यूनिट के बनने में लागत खर्च लगभग ₹149000 है।वर्तमान में शहर में यूरिनल बात करें तो किसी भी चौक चौराहों पर मार्केट में यूरिनल की व्यवस्था नहीं है। शहर के वैरायटी चौक के पास सांसद कोटे से यूरिनल बनाया गया था जिसकी वर्तमान स्थिति भी दयनीय है। खासकर मार्केट इलाके में महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसके अलावा चौक चौराहों पर तैनात महिला पुलिसकर्मी को भी काफी दिक्कतें आती है

img 20220113 wa0007

वही बात करें तो पूर्व में नगर आयुक्त रहे अवनीश कुमार के कार्यकाल में शहर में स्मार्ट टॉयलेट बनाए गए थे,लेकिन रखरखाव नहीं होने की वजह से वह पूरी तरह से ध्वस्त हो गया।

Leave a Comment