प्रशिक्षण वर्ग का द्वितीय दिवस शुरू |

गणपतराय सलरपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर के प्रांगण में प्रशिक्षण वर्ग का द्वितीय दिवस शुक्रवार को आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के अवसर पर भारतीय शिक्षा समिति के तत्वावधान में प्रारंभ हुआ। जिसका शुभारंभ संगठन मंत्री ख्यालीराम, रोहतास विभाग के निरीक्षक उमाशंकर पोद्दार एवं सतीश कुमार सिंह द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस दौरान अखिल भारतीय अधिकारी दिलीप बेतकेकर ने कहा कि बालकों के विकास के लिए कक्षा कक्ष प्रबंधन आवश्यक है।

साथ ही कहा कि शिक्षक को बच्चों को पढ़ाने का तरीका सरल होना चाहिए ताकि बच्चे समझ सके। इधर विद्या भारती उत्तर पूर्व क्षेत्र के संगठन मंत्री ख्यालीराम ने कहा कि विद्या भारती का मानना है

img 20220527 wa0002

कि शिक्षा तभी व्यक्ति एवं राष्ट्र के जीवन के लिए उपयोगी होगा जब वह भारत के राष्ट्रीय जीवन दर्शन पर अधिष्ठित होगी।
भारतीय शिक्षा समिति के प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा ने कहा कि कुल के दीपक को जग में दिवाकर बनने की प्रेरणा से शिशु मंदिर की स्थापना विद्या भारती द्वारा की गई है, जो अब प्रत्यक्ष फलीभूत होने लगी है। साथ ही कहा कि विद्या भारती की संकल्पना है कि शिशु मंदिर के बालकों के माध्यम से समाज ,क्षेत्र एवं संपूर्ण देश में परिवर्तन लाएंगे।
इस अवसर पर अखिल भारतीय अधिकारी दिलीप वेतकेकर,संगठन मंत्री ख्यालीराम, प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा, रमेश मनी पाठक, सतीश सिंह, विनोद कुमार, एवं सभी प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

img 20220527 wa0001
उपस्थित प्रशिक्षणार्थी

Leave a Comment