अखरोट खाने के फायदे और नुकसान

अखरोट / walnut  को ड्राई फ्रूट्स का राजा कहा जाता है । इसे खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है ।

  • डायबिटीज को  दुर करता है अखरोट/walnut
  • कैंसर के खतरे को कम करता है अखरोट/walnut
  • दिल का भी ख्याल रखता है अखरोट/walnut
  • कब्ज को दूर करता है अखरोट /walnut
  • इम्यूनिटी पावर को बुस्ट करता  है अखरोट/walnut
  • हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है/walnut

 

अखरोट/ walnut के फायदे और नुकशान

आइये जानते हैं अखरोट / walnut के फायदे और नुकशान

डायबिटीज को  दुर करता है अखरोट/walnut

अखरोट को भिंगो कर खाएं । भीगे हुए अखरोट खाने का पहला फायदा मिलता है ,डायबिटीज में क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है । अगर आप रोज़ एक रूटीन के तहत सिर्फ 2 से 3 अखरोट भी खाते हैं तो ये आपको टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचा सकता है।

दिल का भी ख्याल रखता है अखरोट/walnut

अखरोट भिगोकर खाना आपके दिल के लिए बेहद असरदार होता है ओमेगा-3 एसिड की मात्रा से भरपूर होने के कारण अखरोट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सफल  है । जो दिल के लिए बहुत ज़रूरी है।  इसके अलावा, बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने में भी अखरोट का अहम रोल होता है । अगर आप किसी दिल की बीमारी से परेशान हैं तो अखरोट खाना शुरू कर दें ।

 

कैंसर के खतरे को कम करता है अखरोट/walnut

हेल्थ को लेकर अक्सर कई रिसर्च होती ही रहती हैं।  ऐसी ही एक रिसर्च के मुताबिक़, रोज़ाना अखरोट खाना आपको प्रॉस्टेट, ब्रेस्ट और कोलोरेक्टल जैसे खतरनाक कैंसर से दूरी बनाए रखने में मदद कर सकता है ।ऐसा इसलिए क्योंकि अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स नामक तत्व होता है, जो कैंसर से लड़ने में  मदद करता है । साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के सेल्स को पनपने नहीं देता । भीगे अखरोट खाने से हार्मोंस भी संतुलित रहते हैं.

 

इम्यूनिटी पावर को बुस्ट करता  है अखरोट/walnut

अखरोट सिर्फ एक ड्राई फ्रूट नहीं बल्कि एक इम्यूनिटी बूस्टर भी है। इसके एंटीऑक्सीडेंट तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने के साथ साथ आपको हेल्दी और फिट बनाए रखते हैं ।
हेल्दी फैट, फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट यानी वॉलनट सिर्फ ब्रेन हेल्थ और मेमरी के लिए ही फायदेमंद नहीं बल्कि आपकी ओवरऑल सेहत के लिए भी बेस्ट माना जाता है। अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अपने ढेरों फायदों की वजह से अखरोट को तो ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहा जाता है।

कब्ज को दूर करता है अखरोट/walnut

अखरोट फाइबर से भरपूर होता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है। पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें खानी जरूरी है। ऐसे में अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, तो आपका पेट भी सही रहेगा और कब्ज भी नहीं होगा। भीगे हुए अखरोट को पचाना भी आसान हो जाता है।

हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है अखरोट /walnut

अखरोट में ऐसे कई घटक और प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं , जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

 

अखरोट / walnut से नुकसान

ज्यादा अखरोट खाने से त्वचा से संबंधित परेशानियां हो सकती है. इतना ही नहीं इसको अधिक मात्रा में खाने से डायरिया और ब्लोटिंग जैसी समस्या हो सकती है.

अखरोट अधिक खाने से जी मिचलाने की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में मौजूद हिस्टामिन होते हैं

गर्भवती महिलाओं को अखरोट नही लेनी चाहिए.

Leave a Comment